यातायात नियमों का पालन कर बनें जिम्मेदार नागरिक

हमीरपुर। दोपहिया वाहन चलाते समय नियमों की अनदेखी जान के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। इसी कड़ी में विशेष मुहिम खतरे में जान की आम जनता ने काफी सराहना की है।
लोगों में हमीरपुर के भूपेंद्र का कहना है कि दोपहिया सवार को हेलमेट अवश्य पहनना चाहिए। बिना हेलमेट कभी भी दुर्घटना हो सकती है जो जानलेवा हो सकती है। रामेश्वर, अशोक सोनी और रजनीश पुरी का कहना है कि हेलमेट चालान से बचने को नहीं जान की सुरक्षा को पहनना चाहिए।
सुरेश कुमार की मानें तो प्रत्येक वर्ग के दोपहिया चालकों को हेलमेट अवश्य पहनना चाहिए। बिना हेलमेट सफर करना मौत को दावत देना है। संजीव शर्मा का कहना है कि हेलमेट पहनना जरूरी है। इससे नियमों के साथ साथ जान की सुरक्षा भी होती है। राकेश ठाकुर का कहना है कि युवा शौक के लिए हेलमेट नहीं पहनते जो घातक सिद्ध हो सकती है। पुलिस को चाहिए कि ऐसे चालकों पर शिकंजा कसे जिससे सड़क दुर्घटनाओं में अंकुश लग सके।
जसवंत और राकेश शर्मा का कहना है कि अधिकतर लोग लोकल सफर में हेलमेट का प्रयोग नहीं करते। शायद वे नहीं जानते कि दुर्घटना कहीं भी और कभी भी हो सकती है। इस लिए हेलमेट पहनकर ही सफर करना चाहिए। सुरेश चौधरी का कहना है कि अधिकतर युवा हेलमेट पहनना शान के खिलाफ समझते हैं। टशन के चक्कर में वह अपनी बहुमूल्य जिंदगी को भूल जाते हैं। युवाओं को चाहिए कि वे यातायात नियमों का पालन करें और हेलमेट का प्रयोग करें।
नीरज भाटिया और सरोज का कहना है कि नियमों की अवहेलना करने वालों पर पुलिस को शिकंजा कसना चाहिए और इन्हें किसी भी हालत में नहीं बख्शा जाना चाहिए जिससे वे दोबारा नियमों को तोड़ने का दुस्साहस न करें। वहीं अरुण व अशोक का कहना है कि यातायात नियमों का पालन कर जान और वाहन दोनों सुरक्षित रहते हैं। दोपहिया चालकों को चाहिए कि वे सदैव यातायात नियमों का पालन करें और एक जिम्मेवार नागरिक बनें।

Related posts